Skip to main content

"हे राम" से "श्री राम" तक....... सिया -राम !

 जब भी देश में वास्तविक समस्याएं हुई हैं राष्ट्र एकत्रित होकर पलायन करने में सफ़ल रहा है ! वर्तमान में भारत का आम जन जीवन अपने आर्थिक और भौतिक सीढ़ियों के अंतिम या सीढ़ीनुमा उपादानों के नीचे खाई खोद के उसमें फंसा हुआ है। 1990 के पूरे दशक में राम मंदिर ने तमाम सामाजिक और राजनैतिक विमर्शों को एक अलग लबादा पहनाया। हम आर्थिक समस्या और सामाजिक रचना करने की ओर अग्रसर होने ही वाले थे मंडल आयोग की सिफ़ारिश के बाद न केवल पिछड़े वर्ग को अपितु तथाकथित सामान्य वर्ग को भी 10% आरक्षण का प्रावधान नरसिम्हा राव की सरकार लेकर आई थी। 

भारतीय राजनैतिक दलों का वोट बैंक बंट रहा था ऐसे में राम आये और हमें एक किया हमने तमाम आपसी भौतिक जरूरतों को राम के आगे न्यौछावर कर दिया।  उस समय जब न्यायलय में समान्य वर्ग के आरक्षण का मुद्दा गया था तो उसे 50% से अधिक आरक्षण नहीं हो सकता इस तर्ज़ पर नकार दिया गया था , ये एक जांच का विषय हो सकता है कि किन कानूनी नियमों के आधार पर तब और अब के सामान्य वर्ग के आरक्षण में आर्थिक स्तर की बंसी लगाने के आलावा क्या अंतर किया गया है !? 

मुझे याद है जब भी कृष्ण जन्माष्ठमी होती है तो रात के समय मथुरा और वृन्दावन के कृष्ण पूजा का सीधा प्रसारण हमारे सरकारी चैनल पर होता था किसी को कोई आपत्ति नहीं कहीं कोई सवाल नहीं !?

रथ यात्रा का सीधा प्रसारण हमारे सरकारी चैनल करते ही हैं कहीं कोई सवाल नहीं कहीं कोई आपत्ति नहीं ?

 मैंने दूरदर्शन के नागरिक चार्टर को पढ़ा उसमें –

PRASAR BHARATI DOORDARSHAN
CITIZEN’S CHARTER
This charter is a commitment of Doordarshan to
 Inform freely, truthfully and objectively the citizens of India on all matter= s of
public interest, national and international.
 Provide adequate coverage to the diverse cultures and languages of the various
region of the country through appropriate Programmes in the regional
languages/dialects.
 Provide adequate coverage to sports and games.
 Cater to the special needs of the youth.
 Promote social justice, national consciousness, national integration, communal
harmony, and the upliftment of women.
 Pay special attention to the fields of education, and spread of literacy, agriculture,
rural development, environment, health and family welfare= and science and
technology.
 Provide a comprehensive TV coverage through the use of appropriate technology.
 Undertake at regular intervals auditions for classical dance forms.
 Ensure that the programmes telecast on its channels are in full compliance of= the
AIR/Doordarshan programme and advertisement code.

इसे पूरा पढ़िए और समझिये तकनीकी तौर से भारतीय सांस्कृतिक आयोजनों को दूरदर्शन भारत के एकीकरण स्त्री उत्थान और सामाजिक न्याय आदि के संदर्भ में दर्शा सकता है उसका प्रसारण कर सकता है, अब सिया-राम से बड़े एक्त्व वाहक कौन हो सकते हैं?  

 

राम और राम मय भारत अतीत के गौरव का वर्त्तमानिक भारत बन गया है ? या यह मात्र एक पलायन है ? 

यहाँ दो प्रश्न मेरे सामने आते हैं क्या यहाँ अब 2014 के विकास पुरुष की छवि हिन्दू समर्थक या हिन्दू हृदय सम्राट में पूरी तरह तब्दीली लेकर आएगी ? 

या भारत अब एक संतुलित दृष्टि से सत्ता से प्रश्न पूछना शुरू करेगा कि तमाम योजनाओं के लिए जो बड़ी बड़ी घोषणाएं हुई हैं उनका पैसा कहाँ गया? 

भारत के प्रधानमंत्री राष्ट्रीय प्रसारण में पुरोहित के बगल में बैठ कर भूमि पूजन का मंत्रोच्चार करते हैं ये किस तस्वीर और तकदीर को आगे बढ़ाएगी ? 

 

हम अपनी नियति का सामना करने के लिए हमेशा नशे की खोज में रहते हैं।  हमारी तर्क प्रणाली और भौतिक जरूरतें हमेशा से हमें चिंतन और कर्म के संयोजन के लिए प्रेरित करती हैं।  दुनिया के तमाम सभ्यताओं ने यह यात्रा पहले भी देखी है।  तमाम प्रत्यक्ष ज्ञान किसी अप्रत्यक्ष सत्ता के आगे अक्सर दंडवत प्रणाम करता है।  हम सब खुली आँखों से नींद के आगोश में आ जाते हैं जो हमें सुखद अनुभूति देती है। 

हे राम ! से जब श्रीराम का टकराव गुँजाता हुआ सिया राम तक पहुँचता है तो कबीर के राम कराह उठते हैं।

इस दौर में शायद ही कोई ये प्रश्न करने की हिम्मत करे की श्री राम के मंदिर निर्माण से हासिल क्या होगा ? या इस्लामिक जगत में भी शायद ही कोई पूछना चाहे कि क्या हमें धार्मिक मान्यताओं का लबादा त्यागकर एक आधुनिक समाज में आगे नहीं बढ़ना चाहिए? कब तक हम कुरान पाक के अनुचित विवेचनाओं का पाठ दोहराते रहेंगे ? क्या हमें साथ मिलकर एक मानवीय तर्क प्रणाली पर आधारित समाज का निर्माण नहीं करना चाहिए ?

 

हम में से कोई भी अपने धर्म या ईश्वर सम्बन्धी मान्यताओं पर शंकालु होने का जोखिम नहीं उठाना चाहते और ऐसे समय में तो बिलकुल नहीं जब भावनाओं और आवेशों का अतिरेक हिमालय पर्वत श्रृंखला की तरह नित नवीन विकट यात्रा के वृद्धिमान दौर में हो।

पूरा विश्व ईश्वर रुपी कल्पना की आढ में सत्ता हथियाने में लगा है! ईश्वरीय गुणों को मानवीय स्वरुप देने वाला सनातन वैभव आधुनिक दौर में मध्यकालीन न हो जाए इस बात की आशंका बनी हुई है।

श्री राम को भारतीय मानस के जन जन में मर्यादित उत्तम उदाहरण के तौर पर प्रस्तुत किया गया है रमानन्द सागर के रामायण ने पहले तो सबके अपने अपने राम पराये किये और उसके बाद हमने उनके सौम्य स्वभाव को तीक्ष्ण किया इस पूरी यात्रा में राम ईश्वर से क्रोधित राजकुमार या संस्कृति वाहक की भूमिका में भी आये और अब फिर क्या उनकी वापसी सत्ता को मर्यादित तौर से संचालित करने वाले सम्राट के तौर पर होगी ?

सीता मइया का भूमिगत होना क्या हमारी समस्याओं का भूमिगत होना सिद्ध होगा ? राम नाम को उपनाम बना कर अपनी शान में गुस्ताख़ी करने के लिए हम तैयार हैं क्या ? सम्पूर्ण हिन्दू समाज यदि राम के आस्था में लबरेज़ हो सिर्फ़ एक ये काम कर ले कि सब लोग राम नाम धर लें तो मुझे यकीन हो जाएगा वास्तव में हम राम मय हैं।

सत्य यही है हम राम नाम का सरनेम भी जिस पहचान को उजागर करने के लिए करते हैं उस पहचान से इत्तेफाक भी रखते हैं नहीं तो “मैं भी चौकीदार”  का डिजिटल अभियान मैं भी राम या मेरा सरनेम भी राम से संचालित होता और एक भौतिक समस्या का भी अंत होता पर हमें वर्ग बनाये रखने हैं, जातियां बनाई रखनी हैं ! क्यों राम जी चलें राम राम।

Comments

  1. राम का वैभव सरलता में है। सादगी में है। क्रोध उनका स्वभाव नहीं है। विनयशीलता उनका मूल तत्त्व है। इसलिए राम की महानता और दिव्यता मंदिर बनने में नहीं, प्रेम का मंदिर बनने में है। जो कण - कण में व्याप्त हैं, उनको किसी मंदिर की नहीं, प्रेम की दरकार है। पर, प्रेम का रास्ता इतना आसान नहीं है। इसलिए समाज और दुनिया में यह बात भी ख़ूब प्रचलित की गई है कि प्रेम और जंग में सब जायज है। और इस जायज का मुलम्मा चढ़ाकर जो नाजायज होता है, उसका हश्र भी आए दिन सबको पता चलता रहता है।

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

जवान - लोकतान्त्रिक अपील का बड़ा परदा

कला किसी भी दौर में अभिव्यक्ति के माध्यम खोज लेती है। भारतीय सिनेमा का भारतीय नागरिकों पर अत्यधिक प्रभाव है। ख़ासकर हिंदी सिनेमा का ऐसे दौर में जहाँ सत्ता ने तमाम तरह के दायरों में मीडिया को जकड़ा हुआ है, जहाँ लाभ और हानि का गणित व्यापक स्तर पर मनोभावों के ठेस लगने पर निर्भर कर दिया गया है। उस समय में यह फिल्म सत्ता से सवाल भी करती है। आपका मनोरंजन भी करती है।  पूरे देश में आम नागरिक की शिक्षा और स्वास्थ्य की जरूरतों को बड़े बड़े निगमों की चकाचौंध से भरी विज्ञापन की दुनिया में बिसरा दिया जाता है। हमारे आस पास से सरकार की भूमिका को धीरे धीरे मिटाया जा रहा है। एक लोकतांत्रिक राष्ट्र में व्यवस्था के रिस्पांस सभी के प्रति बराबर होना चाहिए, पर अफ़सोस ऐसा है नहीं।  इतिहास के खोल में घुस चुका पूरा तंत्र वर्तमान को केवल खोखले गर्वोक्ति और अधूरी जानकारी से भरता है फिल्मों में बड़े बड़े सितारों ने भी उस जगाने की क्रिया से मुहं फेरा हुआ है।  एक लम्बे अन्तराल के बाद किसी बड़े सिनेमा के बड़े परदे से आपको आपके मतदान के महत्व और आपकी जिम्मेदारी के प्रति चेतना देने का प्रयास दिखेगा अब इसके लिए आपको एक बार यह फ

"धन्यवाद" प्रधानमंत्री कहना भ्रष्टाचार और बेईमानी है अपने ही देश से!

धन्यवाद प्रधानमंत्री,  सेवा में,  एक अदना भारतीय कर दाता नागरिक!   मैंने कल  एक माननीय सांसद का ट्वीट देखा जिसमें उन्होंने पेयजल की पूर्ती, निशुल्क: अनाज वितरण और कोविड टीके जैसे कामों के लिए कुछ जिला स्तरीय आंकड़ों के साथ उत्तर प्रदेश के किसी क्षेत्र विशेष के संदर्भ में   प्रधानमंत्री का धन्यवाद ज्ञापन उल्लेखित था ।   पिछले कुछ समय से मुख्य धारा की विवेकहीन पत्रकारिता और सत्ता की मलाई में से हिस्सा लेने वाले बुद्धिजीवियों ने एक ऐसा नैरेटिव सेट किया है जिसमें हर काम के लिए प्रधानमंत्री का धन्यवाद दिया जाना एक अघोषित नियम जैसा हो गया है ।   यह रिवाज भारतीय लोकतंत्र और प्रशासन दोनों की बेईज्ज़ती का आधार और आरम्भ है ।  भारत एक लोकतान्त्रिक राष्ट्र है जिसका लोकतंत्र संस्थाओं पर आश्रित है ।  इन सस्थाओं में व्यक्ति और संसाधन लगे हुए हैं जो हमारे राष्ट्रीय प्रतिभा का सर्वश्रेष्ठ अंश हैं ।   इन संसधानों और व्यक्तियों का अनुक्रम सरपंच से लेकर राष्ट्रपति तक है । चुने हुए प्रतिनिधियों का हक़ तो है ही साथ ही कई अप्रत्यक्ष सत्ता संस्थान मसलन सामुदायिक प्रयास, व्यक्तिगत भलमनसाहत, अधिकारी स्तरीय तत्परता